bhedaghat

bhedaghat
भेड़ाघाट

Thursday, February 25, 2010

बे-कार मुख्यमंत्री है शिवराज

मध्य प्रदेश विधान सभा में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को मुख्यमंत्री बने और उसके बाद दोबारा मुख्यमंत्री बने काफी वक्त हो गया और वे अभी तक अपनी कार नहीं खरीद सके। मुख्यमंत्री के नाते उनके पास कारो का काफिला है मगर निजी तौर पर उनकी पत्नी साधना सिंह के पास दस साल पुरानी एक एंबेसडर कार है जिसका बाजार भाव किसी भी हाल में एक लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगा।
शिवराज सिंह अकेले मंत्री हैं जिन्होंने विधानसभा में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है। यह ब्यौरा चौकाने वाला भी है और उन लोगों को चुप कराने वाला भी जो शिवराज सिंह और उनके परिवार पर मोटी कमाई के इल्जाम लगाते रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा पेश सम्पत्ति के ब्यौरे के अनुसार उनके नाम पर कोई वाहन नहीं हैं और उनकी पत्नी साधना सिंह के पास वर्ष 2000 माडल की एक एम्बेसडर भर है। चौहान ने आज सदन में अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा पटल पर रखा।
सदन में केवल मुख्यमंत्री ने अपनी और अपनी पत्नी की सम्पत्ति का ब्यौरा रखा जबकि मंत्रिमंडल के किसी अन्य सदस्य ने सम्पत्ति का ब्यौरा पेश नहीं किया। सदन में पेश किए गए ब्यौरे के अनुसार मुख्यमंत्री की स्वंय की एलआईसी का वार्षिक प्रीमियम 6617 दोनो पुत्रों की एलआईसी 10610 का वार्षिक प्रीमियम, नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट 60000 रुपए तथा 64 ग्राम सोना और जेवरात हैं। साथ ही उनके पास जहां एक रिवाल्वर है वहीं एक लाख 80 हजार का घरेलू सामान भी है जबकि 14 लाख रुपए उन्होंने अपनी पत्नी साधना सिंह को एडवांस के रुप में दिए हैं। इसके अलावा चौहान एवं उनके दोनो पुत्रों के नाम बैंकों में 13 लाख रुपए जमा हैं। इसके अलावा ग्राम जैत में 4.79 एकड़ विदिशा जिले के ग्राम वैश्य में 1.29 हैक्टर, विदिशा के एम।पी।नगर में एक मकान तथा विधायक परिसर में 23 लाख रुपए के बैक ऋण पर एक मकान है जबकि इस ऋण में से 16 लाख रुपए का रिण बकाया है। मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी साधना सिंह की सम्पत्ति का ब्यौरा भी सदन में पेश किया। इसके अनुसार उनके पास एक एम्बेसडर कार 2000 माडल, स्वयं की एलआईसी पालिसी का वार्षिक प्रीमियम 6287 रुपए, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 20 हजार रुपए सोना एवं जेवरात 470 ग्राम हैं जबकि नगद एवं बैंकों में जमा राशि 4.70 लाख रुपए हैं। इसके अलावा साधना सिंह के पास विदिशा जिले के ग्राम वैश्य में 4.725 हैक्टर कृषि भूमि जिसमें 45 हजार वर्गफुट पर वेयर हाउस बना है, अरेरा कालोनी भोपाल में एक फ्लैट, विदिशा स्थित वेयर हाउस पर 36 लाख का रिण और सर्वधर्म कालोनी में प्लाट के लिए 41 हजार रुपए का अग्रिम जमा है।

No comments:

Post a Comment