bhedaghat

bhedaghat
भेड़ाघाट

Wednesday, January 15, 2014

सर्वे कराकर लोकसभा टिकट बांटेगी भाजपा

शिवराज का टारगेट-29 .........
23 से मोदी फॉर पीएम अभियान शुरू करेगी भाजपा
22 से शिवराज जिलों में करेंगे सभाएं
भोपाल। नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनवाने के लिए भाजपा ने लोकसभा की 545 में से 272 सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है,वहीं मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मिशन टारगेट-29 शुरू करने जा रहे हैं। यानी भाजपा इस बार प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों का जितना चाहती है और इसके लिए विधानसभा की तर्ज पर सर्वे कराकर टिकटों का वितरण किया जाएगा।
विधानसभा की तर्ज पर टिकटों का वितरण
भाजपा ने अब अपना ध्यान आगामी लोकसभा चुनावों पर लगा दिया है। इसके तहत लोकसभा चुनाव के लिए भी विधानसभा चुनाव टिकट वितरण का फार्मूला ही लागू करने जा रही है। इसके तहत तीन स्तरों पर सर्वे करने के साथ ही पर्ची पर क्षेत्र के प्रमुख नेताओं से संभावित उम्मीदवारों के नाम लिखवाए जाएंगे। पार्टी ने फरवरी के अंत तक उम्मीदवार तय करने का लक्ष्य तय किया है। केन्द्रीय से लेकर निचले स्तर त होगी पूछ
पार्टी ने फरवरी के अंत तक टिकटों को अंतिम रूप देने के साथ ही निचले स्तर तक के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों से संपर्क साधने की रणनीति तैयार की है। पार्टी ने उम्मीदवार तय करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से सर्वे कराने की योजना बनाई है। इसके लिए एक-एक मंत्री को दो से तीन लोकसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। केंद्रीय सर्वे सहित प्रदेश स्तर पर भी कार्यकर्ताओं से राय लेने के साथ ही जीतने की संभावना की जांच करने के बाद भी जिताऊ को टिकट दिया जाएगा।
अंकों से तय होगी प्राथमिकता
पार्टी के मुताबिक, लोकसभा क्षेत्र में रहने वाले पार्टी पदाधिकारियों को एक स्थान पर बुलाया जाएगा। जहां पर चुनाव पर चर्चा करने के साथ ही एक पर्ची पर तीन-तीन संभावित उम्मीदवारों के नाम लिखवाए जाएंगे। प्रथम स्थान वाले को 10 अंक और दूसरे, तीसरे नाम को क्रमश: 7 व 5 अंक दिए जाएंगे। इसके बाद सूची तैयार करने के बाद सर्वे होगा। लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए क्षेत्र के पदाधिकारियों की राय 19 से 21 फरवरी के बीच ली जाएगी। तीन दिन में आठ-आठ लोकसभा क्षेत्र के पदाधिकारियों को एक स्थान पर बुलाया जाएगा।
तोमर ने भेजे मुखबिर
लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने की योजना बना रही भाजपा ने जिताऊ उम्मीदवार की तलाश के लिए निजी एजेंसी से सर्वे के साथ संगठन स्तर पर फीडबैक का तरीका अख्तियार किया है। प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने इस काम में कुछ वरिष्ठ नेताओं को लगाया है, जो सौंपे गए क्षेत्र में जाकर अपनी राय से प्रदेश नेतृत्व को अवगत कराएंगे। भाजपा सांसद पद के लिए अपने प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया फरवरी में शुरू करेगी। इससे पहले प्रदेश नेतृत्व विभिन्न स्त्रोतों से वर्तमान सांसद के साथ ही अन्य दावेदारों के बारे में जानकारी जुटा रहा है। जिलों से आने वाले सुझाव के आधार पर प्रदेश नेतृत्व प्रत्याशियों के नाम के पैनल बनाएगा और केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेगा।
उधर,इस मिशन को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आओ बनाएं मध्यप्रदेश अभियान के तहत 22 जनवरी से जिलों में सभाएं लेंगे। वहीं संगठन 23 जनवरी को प्रदेशभर में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती से मोदी फॉर पीएम अभियान शुरू होने जा रहा है। 11 फरवरी तक चलने वाले इस अभियान के दौरा एक नोट-एक वोट का कार्यक्रम चलेगा। खेतों की मिट्टी संग्रह होगी। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए लोहा एकत्रीकरण किया जाएगा। इसके अलावा मंडल-मंडल जनसंपर्क अभियान होंगे।
पूर्व मंत्री खटीक और नागेंद्र लड़ सकते हैं चुनाव
भाजपा लोकसभा चुनाव में कुछ वर्तमान सांसदों की सीट बदलने के साथ कुछ के टिकट काटने पर विचार कर रही है। सतना सांसद गणेश सिंह की जगह इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लडऩे वाले नागेंद्र सिंह नागौद के नाम पर विचार किया जा रहा है। विंध्य अंचल की चार सीटों में ब्राह्मण, ठाकुर, आदिवासी आदि का संतुलन रखा जाएगा। खजुराहो सीट पर भी जितेंद्र सिंह बुंदेला की जगह पिछड़ा वर्ग से टीकमगढ़ जिलाध्यक्ष अभय प्रताप सिंह यादव के नाम पर विचार हो सकता है। यहां से पूर्व राज्यमंत्री हरिशंकर खटीक का नाम भी विचार में है। हरिशंकर खटीक के बारे में टीकमगढ़ सुरक्षित सीट के लिए भी चर्चा चल रही है। यहां के सांसद वीरेंद्र खटीक को यदि बदला जाता है तो हरिशंकर को प्रत्याशी बनाया जाएगा। सागर से टिकट की रेस में कई दावेदार हैं। इनमें युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष रजनीश अग्रवाल, मुकेश जैन ढाना आदि शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के यहां से चुनाव लडऩे की सुगबुगाहट के चलते इस सीट पर कांग्रेस से आने वाले प्रत्याशी को देख कर भाजपा अपना उम्मीदवार उतारेगी।
दिग्गजों के मुकाबले होंगे मंत्री
भाजपा कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के मुकाबले मंत्रियों को चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही है। छिंदवाड़ा में केंद्रीय मंत्री कमलनाथ के मुकाबले पंवार वोट वाले कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन, गुना में केंद्रीय राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने पूर्व मंत्री केएल अग्रवाल, खंडवा में प्रदेश कांग्रेसाध्यक्ष अरूण यादव के मुकाबले खाद्य मंत्री विजय शाह अथवा उनकी पत्नी एवं महापौर भावना शाह पर भाजपा दांव खेल सकती है। अलग-अलग राय ली जाएगी।

1 comment: